जुलाई में इजरायल जाएंगे पीएम मोदी, किसी भारतीय पीएम का पहला दौरा।


​​होम | राज्य | बिहार

BREAKING NEWS

नई दिल्ली(4 मार्च): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई में इजरायल जाएंगे। किसी भारतीय पीएम का इजरायल का यह पहला दौरा होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी इजरायल तो जाएंगे, लेकिन इस मौके पर वे फलस्तीन नहीं जाएंगे, जैसी कि पहले उम्मीद की जा रही थी।

– मोदी के इजरायल दौरे को ऐतिहासिक बताया जा रहा है। इस दौरे को दोनों देशों के बीच रिश्तों की नई शुरुआत माना जा रहा है।


– मोदी के इजरायल दौरे और इस मौके पर फलस्तीन को नजरअंदाज करने स्ट्रैटजी को भारत की फॉरेन पॉलिसी में बदलाव के तौर पर भी देखा जा रहा है।


– इससे पहले, भारत इन दोनों देशों को लेकर अपने रिश्तों के पब्लिकली प्रदर्शन से परहेज करता रहा है। मोदी इजरायल में पीएम बेंजामिन नेतान्यहू से मिलेंगे।


– इससे पहले, मोदी के इजरायल दौरे की तैयारी के मद्देनजर एनएसए अजीत डोभाल वहां गए थे। डोभाल ने इजरायल के एनएसए के अलावा पीएम बेंजामिन नेतान्यहू से भी मुलाकात की थी।


– मीडिया रिपोर्ट्स में भारत में फलस्तीन के एम्बेसडर अदनान अबु अलहाइजा के हवाले से कहा गया है कि भारत इस साल फलस्तीन के प्रेसिडेंट महमूद अब्बास की मेजबानी कर सकता है।


–  अदनान अबु ने कहा, “मोदी इजरायल विजिट के मौके पर फलस्तीन नहीं जाएंगे, लेकिन इंशाअल्लाह, हमारे प्रेसिडेंट इस साल भारत आएंगे।”


– बता दें भारत और इजरायल के बीच डिप्लोमैटिक रिलेशन बने 25 साल हो चुके हैं। पिछले एक दशक के दौरान इजरायल भारत के रक्षा खरीद में 7% हिस्सेदारी हासिल कर चुका है।


– डिफेंस सेक्टर के जानकार इजरायल को भारत के टॉप आर्म्स सप्लायर देश के तौर पर देख रहे हैं। हाल ही में मोदी सरकार ने इजरायल से एयर डिफेंस सिस्टम खरीदने के 17 हजार करोड़ रुपए की डील को मंजूरी दी है।


– इसके अलावा भारत दौरे के दौरान इजरायल के रुवेन रिवलिन ने भारत को मॉर्डन डिफेंस टेक्नोलॉजी देने में इंटरेस्ट दिखाया था।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s