⏩रामनवमी पर बिहार में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में अर्धसैनिक बलों की तैनाती⏪

BREAKING NEWS

रामनवमी पर बिहार में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में अर्धसैनिक बलों की तैनाती


बिहार ख़बर

5 अप्रैल को राज्य में मनाई जाने वाली रामनवमी के पर्व को लेकर राज्य में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. हर साल रामनवमी के मौके पर राज्य के हर जिले में शोभायात्रा और जुलूस निकाला जाता है. मगर पिछले कुछ सालों से रामनवमी के जुलूस के मौके पर सांप्रदायिक तनाव की घटनाएं सामने आई हैं जिसको देखते हुए बिहार सरकार ने केंद्र सरकार से अर्धसैनिक बलों की 6 अतिरिक्त कंपनियों की मांग की थी. हालांकि केंद्र सरकार ने रामनवमी के मौके पर सरकार को अर्धसैनिक बलों की 4 अतिरिक्त से मदद करने का फैसला किया है.

केन्द्र ने की मदद 
अर्धसैनिक बलों की जो 4 कंपनियां बिहार सरकार को मुहैया कराई जाएंगी उसमें से दो रैपिड एक्शन फोर्स की कंपनी, एक कंपनी सशस्त्र सीमा बल की और एक कंपनी इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस की होगी.

केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती बिहार के उन जिलों में की जाएगी जहां सुरक्षा की दृष्टि से जिलों को संवेदनशील घोषित किया गया है ताकि शोभा यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की सांप्रदायिक हिंसा या तनाव की घटना न घटे.

 

ये हैं संवेदनशील जिले 
रामनवमी के मौके पर राज्य में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. पटना, नालंदा, छपरा, सिवान, गया और नवादा को संवेदनशील जिलों में शामिल किया गया है. गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में गया और नवादा में रामनवमी के मौके पर सांप्रदायिक तनाव की घटना सामने आई थी.

बिहार के जवान भी रहेंगे तैनात 
केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के अलावा बिहार मिलिट्री पुलिस, राज्य की रैपिड एक्शन फोर्स और बिहार पुलिस के जवान भी सुरक्षा में लगाए जाएंगे.. 🔚

बिज्ञापन हेतू संपर्क 

सुभाकर कुशवाहा 

Whatsapp +918434299866

Advertisements